Upstox App Kya hai | Upstox से पैसे कैसे कमाएं 2023

Upstox क्या है | upstox से पैसे कैसे कमाएं | क्या upstox भरोसेमंद है | upstox में अकाउंट कैसे बनाए | Upstox App Kya hai | upstox app क्या है | What is upstox app? | How to create an account in upstox app. | Is the upstox app trustworthy? | Is upstox app safe 

Upstox App Kya hai | Upstox app se paise kaise kamaye| Upstox app me demat account kaise khole | Upstox app me trading kaise kare |

वर्तमान का युग डिजिटल युग है। लोगों के सारे काम डिजिटल होने लग गए हैं। आज के युग में लोग डिजिटल पैसे भी कमाते है। जी हां, बिल्कुल सही है। वर्तमान में लोग अपने मोबाइल, लैपटॉप या पीसी से कुछ न कुछ काम करके पैसे कमा लेते हैं। वो भी मामूली नहीं डेली के लाखों कमाते हैं। अगर आप भी अपने स्मार्ट फोन से घर बैठे पैसे कमाना चाहते है तो यह आर्टिकल आपके लिए है।

Upstox एक ऐसी कंपनी है जो घर बैठे पैसे कमाने के अवसर उपलब्ध कराती है। Upstox app के जरिए लोग ट्रेडिंग करके पैसे कमाते है। अगर आप भी share market में रुचि रखते हैं और बहुत मोटे पैसे छापने चाहते है तो आज का आर्टिकल आप के लिए कारगर साबित होगा। आज के आर्टिकल में हम जानेंगे कि Upstox App Kya hai, Upstox app se paise kaise kamaye.

Upstox एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसके जरिए लोग Trading करके पैसा कमाते है। ऊपर में लोग share market, mutual fund, gold, ipo आदि में पैसे invest करके पैसे कमाते हैं। इसके जरिए अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। 

यदि आप business करने वाले person है तो आपके लिए इस ऐप में एक खास फीचर है, जिसके जरिए आप लाखों रुपए कमा सकते हैं। Upstox app में refer and earn का option होता है जिसके जरिए आप अपने किसी मित्र, रिश्तेदार, कस्टमर आदि को यह app रेफर करते है तो इससे आपको पैसे मिलते है। 

Upstox app kya hai

Upstox App Kya hai

Upstox App Kya hai 

Upstox App Kya hai, Upstox एक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है जिसके जरिए आप Stock Trading, Mutual Fund, Gold और IPO में इन्वेस्ट करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। अपस्टॉक्स भारत की लोकप्रिय कंपनी है । यह कंपनी पिछले 11 वर्षों से लोगों को ट्रेडिंग के अवसर उपलब्ध कराती है। पिछले 11 वर्षो में इस इस कंपनी ने लोगों का खूब विश्वास अर्जित किया है। 

Upstox प्लेटफॉर्म की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इस कंपनी में Ratan TaTa और Gautam Adani जैसे लोग अपने पैसे को इन्वेस्ट करते है। 

Upstox company यूजर को ट्रेडिंग करने के लिए Upstox app के साथ साथ Upstox वेबसाइट की भी सुविधा उपलब्ध कराती है। आधे से ज्यादा यूजर्स मोबाइल एप का इस्तेमाल करके अच्छा खासा पैसा कमाते हैं तथा कुछ यूजर्स वेब मोड़ का भी उपयोग करते है, जिससे में ग्राफ को आसानी से समझ सके। 

Upstox company की लोकप्रिय को इस बात से परखा जा सकता है कि इस कंपनी में ट्रेडिग करने वाले यूजर्स की संख्या लाखों में है। Upstox ही एकमात्र ऐसी कंपनी है जिसने एक ही महीने में एक लाख से ज्यादा डीमैट अकाउंट ओपन किए हैं। 

Upstox एक लोकप्रिय कंपनी है, upstox का मोबाइल एप Google Play Store से डाउनलोड कर सकते है। प्ले स्टोर पर इस एप के मिलियन में डाउनलोड तथा लाखों में रिव्यू है। इस ऐप की 4.6 रेटिंग यूजर को खूब आकर्षित करती है। 

Upstox एक Safe एंड secure प्लेटफार्म है। इसके कारण ही इस पर मिलियन में यूजर अवेलेबल है। Upstox में सारा काम एकदम ट्रांसपेरेंसी के साथ होता है। अकाउंट बनाने से लेकर , पैसे जमा करने तथा पैसे को वापस बैंक खाते में भेजने तक का सारा प्रोसेस एकदम Transparent होता है। 

अगर आप upstox से संतुष्ट नही है और आप किसी अन्य विकल्प की तलाश में हैं तो आप विकल्प के तौर पर Grow जैसे प्लेटफार्म का उपयोग कर सकते हैं। 

Upstox का मालिक कौन है? 

वर्ष 2009 में स्थापित हुई इस कंपनी ने आज 12 वर्ष पूरे कर लिए है। इस कंपनी के owner की बात करे तो श्री रवि कुमार और रघु कुमार जी इस कंपनी के को फाउंडर है। पिछले 12 वर्षों में यह कंपनी trading की दुनिया में टॉप में आने लग गई। इस company का upstox app google play store में trending ऐप की लिस्ट में शामिल हो गया है। यह ऐप आए दिन प्ले स्टोर पर trending में रहता हैं। 

Upstox में अकाउंट कैसे बनाएं

Upstox App Kya hai, upstox में account कैसे open kre,, Upstox ऐप में trading & demat account open karne के लिए आपको कुछ बुनियादी दस्तावेजों की जरूरत पड़ती हैं। उन दस्तावेजों के बिना आप upstox ऐप में अकाउंट open नहीं कर सकते है। तो आइए जानते हैं कौन कौन से ये जरूरी दस्तावेज

Also Read This

Mukhyamantri BEd Sambal Yojana 2023 विधवा संबल योजना नोटिफिकेशन जारी 2023

Demat Account Open करने के लिए जरूरी दस्तावेज

  • Adhar Card
  • Pan Card
  • Bank detail and लास्ट 6 month बैंक स्टेटमेंट 
  • Income proof, फॉर्म 16 के फॉर्मेट में या सैलरी स्लिप दे सकते है।
  • Signature 

ऊपर बताए गए दस्तावेजों को स्कैन करके आपको अपने मोबाइल में सेव कर लेना है तथा जब भी आप अकाउंट को ओपन करते है तब इन डॉक्यूमेंट को अपलोड करना होगा। इस बात का विशेष ध्यान रखना है कि अपलोड किए गए दस्तावेज एकदम क्लियर हो तथा डिटेल सही सही दिखाई दे, विशेषकर IFSC Code तथा MICR Code.

Upstox app kya hai

Upstox App Kya hai

Upstox में Account कैसे बनाए?

Upstox App Kya hai इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि अगर आप के पास अकाउंट open करने के लिए सभी जरूरी दस्तावेज उपलब्ध है तो आप अकाउंट ओपन कर सकते है। आप को अकाउंट ओपन करने के लिए निम्नलिखित steps को फॉलो करना होगा –

  • आपको upstox का Demat अकाउंट ओपन करने के लिए सबसे पहले upstox की official website पर जाना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करने पर आपके सामने start investing का विकल्प दिखाई दे रहा होगा, उस पर आपको क्लिक करना है।
  • स्टार्ट इन्वेस्टिंग टिपिकल पर क्लिक करने के बाद आपको अगले पेज में अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी डालकर ओटीपी के द्वारा वेरीफाई करना है।
  • ओटीपी से वेरीफाई करने के बाद आपको अपना पैन नंबर और जन्मतिथि डालकर नेक्स्ट पर क्लिक करना है।
  • जिस व्यक्ति का अपने पैन नंबर डाला है उसे व्यक्ति की अकाउंट से जुड़ी कुछ जरूरी जानकारी डालकर नेक्स्ट पर क्लिक करना है
  • अब आपके अकाउंट के प्रकार और Trading Preference का चयन करना है तथा आपको Leverage plan option में बेसिक ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।
  • अगले इंटरफेस में आपको बैंक से जुड़ी जानकारी को डालना है तथा बैंकिंग दस्तावेज को अपलोड करना है साथ ही आपको अपने पिछले 6 महीना की बैंक स्टेटमेंट को भी अपलोड करना है।
  • इसके बाद आपको अपने एड्रेस की जानकारी डालनी होगी जिसके लिए आपको अपने आधार कार्ड की दोनों तरफ का फोटो बारी-बारी स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • आधार कार्ड के बाद आपको अपना पैन कार्ड अपलोड करना होगा।
  • डाली गई सभी जानकारियां अपलोड किए गए सभी दस्तावेजों को एक बार चेक करें तथा सबमिट पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको आधार कार्ड विद ई साइन के ऑप्शंस पर क्लिक करना होगा। अगर आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक है तो ओटीपी डालना है अगर नहीं है तो दूसरे विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अगर आधार के साथ मोबाइल नंबर जुड़े हुए हैं तो जो ओटीपी आते हैं उसे डाल करके सबमिट पर क्लिक करेंगे तो आपका डिमैट अकाउंट ओपन हो जाएगा।

ऊपर बताई गई स्टेप्स को फॉलो करके आप Upstox में अपना डिमैट अकाउंट ओपन कर सकते हैं। अगर आप सभी जरूरी दस्तावेजों को पहले ही स्कैन करके अपने सिस्टम में सेव कर लेते हैं तो अकाउंट ओपन करने में आपको सिर्फ 10 मिनट का समय लगता है। आशा करते हैं की आपको अन्य स्टेपों के जरिए डिमैट अकाउंट ओपन करने में मदद मिली होगी।

Upstox में trading कैसे करें?

Upstox users को Trading करने का अवसर प्रदान करता है। ऊपर के लेख में आपको बताया गया कि upstox app kya hai? Upstox se paise kaise kamaye? अब आपको बताया जाएगा कि आप upstox में ट्रेडिंग कैसे करें। वैसे तो ट्रेडिंग करना बहुत ही आसान है लेकिन अगर आप एक Beginner है तो आप नीचे देखें स्टेप्स को पढ़कर के आसानी से Trading कर सकते हैं और अच्छे खासे पैसे earn कर सकते हैं।upstox में पैसे कमाने के लिए आपको किसी बड़ी कंपनी के शेयर को कम मूल्य में खरीदना है और जब मूल्य बढ़ जाए तब बेच देना है। Upstox App Kya hai?

How Create Watchlist in Upstox

Upstox कंपनी का एक खास फीचर है Watchlist बनाना। यूजर्स वाचलिस्ट बनाकर के किसी खास कंपनी के share पर नजर रख सकते है जब भी आपको लगता है कि इस कंपनी का share buy करने का अच्छा समय है तब आप उसे भी कर सकते हैं, तब प्रॉफिट होने के बाद उसे बेच सकते है। Watchlist में आप एक से अधिक company के share को सेव कर सकते है। 

Watchlist बनाने के लिए आपको simply, menu के option पर क्लिक करना है तथा create new watchlist के option पर क्लिक करना है, इस तरह अपनी वाचलिस्ट को save करना है।

How to Buy Stocks in Upstox

Upstox app में किसी भी company का share या stocks आप खरीदना चाहते है तो आपको सबसे पहले उस share के पोर्टफोलियो में जाना हैं तथा वह जाकर buy share के विकल्प पर क्लिक करना है। किसी भी शेयर को खरीदने से पहले आपके अकाउंट में पहले fund होना जरूरी है। Upstox App Kya hai.

अपने अकाउंट में fund को जोड़ने के लिए आपको add fund के विकल्प पर क्लिक करना है तथा आप जिस भी payment method का उपयोग करना चाहते है उसका use करके अकाउंट में पैसे जमा करना है।

How to sell Stocks in Upstox

जब आप किसी कंपनी के शेयर को खरीद लेते हैं और आपको लगता है की यह share या stocks को बेचने का अच्छा समय है तब आप उस share के पोर्टफोलियो में जाकर के Square off के option पर क्लिक करके उस share को sell कर सकते है।

How to Withdraw Funds in Upstox

आप किसी कंपनी के शेयर खरीदते हैं और आपको उसमे प्रॉफिट होता है और आप उस share को sell कर देते हैं तो आपको उस लाभ का 80% आपको तुरंत प्राप्त हो जाएगी तथा शेष 20% लाभ आपको अगले दिन प्राप्त हो जाएगा। अगर आप प्रॉफिट को अपने अकाउंट में ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आपको withdraw के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। Withdrawal करने के दो दिन बाद पैसे आपके बैंक खाते में प्राप्त हो जायेंगे। 

क्या upstox विश्वसनीय है ?

Upstox की विश्वसनीयता से जुड़ा प्रश्न बहुत ही असामान्य प्रश्न है क्योंकि upstox को उपयोग करने वाले users की संख्या करोड़ों में है, तथा प्ले स्टोर पर इसके एप की रेटिंग भी लाखों में दी गई है जो कि 4.6 रेटिंग है। Upstox की विश्वसनीयता का अंदाजा तो इस बात से लगाया जा सकता है कि इसका उपयोग रतन टाटा जैसे बड़े बड़े बिजनेस मैन करते है।

Upstox Customer care नंबर 

यदि आपके मन में कोई शंका है, आपका upstox से कोई प्रश्न है जैसे Upstox App Kya hai etc., तो आप upstox customer care Number पर कॉल करके अपनी सारी शंकाओं को दूर कर सकते है। अगर आपको upstox में कुछ भी समझ में नहीं आता है तो भी आप हेल्पलाइन पर कॉल करके समस्या को हल कर सकते है। आपको trading के बारे में कुछ सीखना है तो आप सीख भी सकते है।

Upstox का customer केयर सोमवार से शुक्रवार को शाम 8 बजे से 5 बजे तक तथा शनिवार सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक चालू रहता है। इस समय अवधि के दौरान आप कभी भी call कर सकते है। 

Upstox के customer care से बात करने के लिए इस helpline पर कॉल करना होगा। Helpline Number 022 6904 2299, 022 4179 2999 and 022 6904 2299.

Upstox App Kya hai

Upstox App Kya hai,, Upstox app एक ट्रेडिग प्लेटफार्म है, जिसके जरिए कोई भी व्यक्ति अपने पैसों को इन्वेस्ट करके पैसे कमा सकता है।

Upstox Customer care नंबर क्या है

Upstox के customer care Helpline Number 022 6904 2299, 022 4179 2999 and 022 6904 2299.

Leave a Comment