Ladli Yojana Haryana : 18 वर्ष तक बेटियों को हर साल मिलेंगे ₹5000 Free में 

Ladli Yojana Haryana :- केंद्र एवं राज्य सरकार बालिका शिक्षा को और बेहतर करने के लिए विभिन्न स्तर पर प्रयास कर रही है और नई-नई योजनाओं को संचालित कर रही है, ताकि इससे बेटियो को पढाकर उन्हें आत्मनिर्भर एवं स्वावलंबी बनाया जा सके। सरकार यह प्रयास कर रही है कि बालिकाओं की शिक्षा पर आने वाली आर्थिक तंगी को कैसे दूर किया जा सके। इसी क्रम में हाल ही में हरियाणा सरकार ने अपने राज्य की बेटियों की शिक्षा के लिए कल्याणकारी योजना शुरू की है जिसे Ladli Yojana Haryana के नाम से जाना जाता है।

इस योजना के तहत किसी भी परिवार में बेटी के पैदा होने पर उसे बेटी के माता-पिता को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है ताकि उनकी शिक्षा और शादी के खर्चे में परिवार को आर्थिक सहायता मिल सके।

अगर आप भी हरियाणा राज्य के निवासी है और आप यह जानना चाहते हैं कि लाडली पेंशन योजना हरियाणा के तहत सरकार, बेटियों के माता-पिता को कितनी प्रोत्साहन राशि देती है तथा इस योजना में आवेदन की प्रक्रिया क्या है तो इसके लिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा। इस आर्टिकल में हमने विस्तार पूर्वक इस योजना के बारे में जानकारी बताई हैं।

Ladli Yojana Haryana 2024 / ladli behna yojana haryana

Ladli Yojana Haryana की शुरुआत हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर के द्वारा की गई। इस योजना के माध्यम से किसी भी परिवार में बेटी के पैदा होने पर उस परिवार के माता-पिता को सरकार द्वारा प्रोत्साहन राशि आर्थिक मदद के रूप में दी जाएगी। वे बेटियां जिनका जन्म 30 अगस्त 2005 के बाद हुआ है उन बेटियों के माता-पिता को इस योजना के तहत प्रतिवर्ष ₹5000 की सहायता राशि प्रदान की जाएगी। जिन परिवारों में दूसरी बेटी पैदा होती है तो सरकार द्वारा इस योजना की सहायता राशि दूसरी बेटी के जन्म होने पर किसान विकास पत्र के द्वारा प्रदान की जाती है।

दो बेटी वाले अभिभावकों को सरकार द्वारा दूसरी बेटी के पैदा होने पर पैदा होने से अगले 5 वर्षों तक उस परिवार को प्रतिवर्ष ₹5000 वित्तीय सहायता के रूप से आर्थिक मदद दी जाती है। लेकिन यह राशि आप बैंक से तभी निकाल सकते हैं, जब बेटी की उम्र 18 साल पूरी हो जाए।

Ladli Scheme का उद्देश्य कन्या भ्रूण हत्या के मामलों को कम करने तथा सामाजिक परिवेश में बालिकाओं के प्रति लोगों का दृष्टिकोण को ठीक करने के लिए लाया गया है। हरियाणा राज्य में इस योजना का संचालन हरियाणा महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की द्वारा किया जाता है।

लाडली पेंशन योजना हरियाणा

योजना का नामLadli Yojana Haryana 2024
संचालनमहिला एवं बाल विकास मंत्रालय, हरियाणा सरकार तथा Department of Social Justice and Empowerment, Government of Haryana
लाभार्थीहरियाणा राज्य की बेटियां
उद्देश्यकन्या भ्रूण हत्या को कम करना तथा समाज में बेटियों के प्रति दृष्टिकोण में सुधार लाना
सहायता राशि₹5000 सालाना
official website socialjusticehry.gov.in
आवेदन माध्यम ऑफलाइन
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना फॉर्म pdf

Ladli Pension Scheme Haryana का उद्देश्य

जैसा कि आप भली प्रकार से जानते हैं कि अभी देश में कई ऐसे स्थान है जहां पर बेटी का पैदा होना अशुभ संकेत माना जाता है तथा बेटी को परिवार का बोझ समझा जाता है। इसके साथ ही हरियाणा में शिशु लिंगानुपात धीरे-धीरे कम होता जा रहा है। इसी में सुधार लाने हेतु हरियाणा सरकार ने राज्य में Ladli Yojana Haryana की शुरुआत की है।

हरियाणा लाडली योजना का मुख्य उद्देश्य बेटी के जन्म होने पर को प्रोत्साहन राशि प्रदान करना है। बेटी के जन्म होने पर उसके परिवार को सरकार द्वारा प्रति वर्ष ₹5000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना से परिवार तथा समाज में बेटियों की प्रति सामाजिक दृष्टिकोण अच्छा हो सके तथा बेटियों का लालन पालन बेटों की तरह ही किया जाए, इस मानसिकता में बदलाव लाना है।

Ladli Yojana Haryana

Ladli Yojana Haryana के मुख्य बिंदु

  • 20 अगस्त 2005 के बाद अगर किसी परिवार में दूसरी बेटी पैदा हुई हो तो उसके परिवार को Ladli Yojana Haryana के तहत आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है।
  • इस योजना में बेटी की पैदा होने से अगले 5 वर्ष तक उसके परिवार को सालाना ₹5000 किसान विकास पत्र के माध्यम से दिए जाते हैं।
  • सरकार दिए द्वारा दिए जाने वाले यह पैसे बेटी और उसकी मां के संयुक्त जुड़े अकाउंट में किसान विकास पत्र के माध्यम से निवेश किए जाते हैं।
  • यदि बेटी के पैदा होने के बाद उसकी मां जीवित नहीं होती है तो यह धनराशि उस बेटी और उसके पिता के संयुक्त नाम से जमा की जाती है। और यदि उसकी माता-पिता दोनों जीवित नहीं होने पर यह राशि लड़की और उसकी अभिभावक के संयुक्त नाम से बैंक में जमा की जाती है।
  • Ladli Yojana Haryana में प्रथम किस्त दोनों लड़कियों की पैदा होने की उपरांत लगभग 1 महीने के अंदर सरकार द्वारा जारी कर दी जाती है तथा बाकी की किस्त प्रतिमाह उनके जन्मदिन को उपहार स्वरूप दी जाती है।
  • यदि किसी कारणवश लड़की की मृत्यु हो जाती है तो सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि अपने आप बंद हो जाती है
  • सरकार द्वारा दिए जाने वाले यह पैसे दूसरी लड़की की आयु 18 वर्ष पूर्ण होने के पश्चात ही बैंक खाते से बाहर निकाले जा सकते हैं।

Benefits of Ladli Pension Scheme

  • Ladli Yojana Haryana के माध्यम से हरियाणा सरकार राज्य की बेटियों की लालन-पालन और उनकी बेहतर शिक्षा के लिए दो बेटी वाले परिवारों को आर्थिक सहायता का प्रोत्साहन दिया जाता है।
  • Ladli Yojana Haryana के माध्यम से बेटी के माता पिता को ₹5000 प्रति वर्ष दिए जाएंगे।
  • इस योजना का लाभ किसी भी परिवार में दूसरी लड़की के पैदा होने पर मिलेगा।
  • इस योजना की पात्रता में राज्य के सभी परिवारों को शामिल किया गया है चाहे उनकी जाति, धर्म, वर्ण आदि कुछ भी हो तथा परिवार में सदस्यों की संख्या कितनी भी हो सकती है।
  • Haryana Ladli Yojana की किस्त को प्राप्त करने के लिए पैदा होने वाली दोनों बेटियों का जन्म पंजीकरण करना आवश्यक है तथा समय-समय पर उनका टीकाकरण करवाना भी आवश्यक है।
  • हरियाणा सरकार इस योजना के माध्यम से समाज में बालिकाओं के प्रति गलत दृष्टिकोण में बदलाव लाने का प्रयास कर रही है।
  • हरियाणा सरकार की इस योजना से समाज में लिंगानुपात में सुधार होगा तथा परिवारों में बेटियों की संख्याओं में वृद्धि होगी।
  • हरियाणा लाडली योजना का लाभ प्राप्त करके बेटियां उचित शिक्षा प्राप्त कर सकेगी जिससे वे आत्मनिर्भर और स्वावलंबी बन सकेगी।
  • इस योजना के जरिए बेटियों के शादी खर्च की भी आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
Ladli Pension Scheme

Eligibility for Ladli pension yojana

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन परिवार हरियाणा का मूल निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के लिए वे परिवार पात्र होंगे जिन परिवारों में दो बेटियां है।
  • आर्थिक रूप से पिछड़े हुए परिवारों को इस योजना में आवेदन के लिए शामिल किया गया है।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए परिवार की वार्षिक आय 2 लाख से कम होनी चाहिए।
  • इस योजना में आवेदन के लिए राज्य की वही बेटियां पत्र होगी जिसका जन्म 30 अगस्त 2005 के बाद हुआ हो।

लाडली योजना हरियाणा दस्तावेजों की आवश्यकता

Ladli Yojana Haryana के लिए जरूरी दस्तावेज : लाडली योजना हरियाणा का लाभ प्राप्त करने के लिए Ladli Pension Yojana Haryana Online Form भरते समय आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी–

  • आवेदक का आधार कार्ड 
  • परिवार का बीपीएल राशन कार्ड 
  • बेटी का जन्म प्रमाण पत्र 
  • माता-पिता का पहचान पत्र 
  • मूल निवास प्रमाण पत्र 
  • मोबाइल नंबर 
  • बैंक पासबुक 
  • माता और पिता का पासपोर्ट साइज

लाडली योजना में आवेदन कैसे करें ( How to apply for Ladli Yojana Haryana)

  • Ladli pension yojana में लाभ लेने के लिए बेटी के माता-पिता को या उसके अभिभावक को अपने नजदीकी आंगनवाड़ी केंद्र, ग्रामीण और शहरी बाल विकास परियोजना ऑफिस अथवा नजदीकी सरकारी अस्पताल जाना होगा।
  • उपरोक्त केंद्र पर उपस्थित होकर के आपको Ladli yojana application Form लेना होगा।
  • आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म के साथ मांगे गए सभी जरूर दस्तावेजों को संलग्न करना होगा।
  • फॉर्म को कंप्लीट करके आपको उसी केंद्र पर जमा करवाना है जहां से आपने फॉर्म को प्राप्त किया है।
  • इसी के साथ आपकी हरियाणा लाडली पेंशन योजना में आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण होती है।

FAQ for Ladli Yojana Haryana

Ladli pension yojana क्या है?

हरियाणा सरकार द्वारा राज्य में बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने तथा शिशु लिंगानुपात में सुधार हेतु, हरियाणा लाडली योजना का शुभारंभ किया गया। Ladli scheme के तहत परिवार में दो बेटियां पैदा होने पर सरकार द्वारा उन्हें प्रतिवर्ष ₹5000 आर्थिक की सहायता दी जाती है। जिससे बेटियों को अच्छी तरह लालन-पालन तथा उचित शिक्षा प्राप्त हो सके।

ladli pension yojana haryana online form

Ladli yojana में आवेदन करने के लिए बेटी के माता-पिता या उसके अभिभावक अपने नजदीकी आंगनवाड़ी केंद्र अथवा चिकित्सा केंद्र पर उपस्थित होकर इस योजना का फॉर्म प्राप्त करें तथा उसे फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को भरकर वापस वहीं पर जमा करवा दे।

लाडली पेंशन स्कीम के लिए पात्रता क्या है?

हरियाणा में रहने वाला ऐसा परिवार जिनकी वार्षिक आय 2 लाख से कम हो तथा उस परिवार में 30 अगस्त 2005 के बाद दूसरी बेटी का जन्म हुआ है, तो वह परिवार इसके लिए पात्र माना जाएगा।

लाडली पेंशन योजना में कितने पैसे दिए जाते हैं?

Ladli Pension Scheme में दूसरी बेटी के पैदा होने पर उनके माता-पिता को ₹5000 प्रति वर्ष बेटी के जन्म से 5 वर्ष तक किसान विकास पत्र के माध्यम से दिए जाते हैं। सरकार द्वारा दिए गए पैसे बेटी की उम्र 18 साल पूर्ण होने के बाद ही निकल जा सकते हैं।

Ladli yojana haryana toll free number क्या है?

Ladli pension scheme से जुड़ा अगर आपके मन में कोई संदेह हो तो आप आप टोल फ्री नंबर के माध्यम से और भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। Haryana ladli yojana के लिए टोल फ्री नंबर 1800229090 है।

लाड़ली योजना फॉर्म कहा से प्राप्त करे ?

लाडली पेंशन योजना हरियाणा में आवेदन की प्रक्रिया का माध्यम ऑफलाइन है। इस योजना का फॉर्म आप Department of Social Justice and Empowerment, Government of Haryana की आधिकारिक वेबसाइट socialjusticehry.gov.in से भी प्राप्त कर सकते हैं।